SPONSOR ADS

Monday, 20 August 2018

कोहली का विराट कारनामा, ऐसा करने वाले भारत ही नहीं एशिया के पहले बल्लेबाज बने

जब भारतीय क्रिकेट टीम का इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज शुरू होने वाला था, उस समय यह कहा जा रहा था कि यह सीरीज भारतीय कप्तान विरासत कोहली के लिए बहुत बड़ा अग्रिम-आदेश दिया गया। कारण कि पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाजी का धूल मचाने वाले विरासत कोहली का बल्ला इंग्लैंड की सरजमीं पर दौड़ उगलने में कामयाब नहीं हो सका था। लेकिन इस सीरीज में विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से न केवल आलोचकों का मुंह बंद किया, लेकिन कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम थे।
Oppo F9 Pro आज भारत में होगा लॉन्च, ऐसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग
पहले ही टेस्ट में दिखाया गया था रंग-
पुरानी नार्वेयाबियां को पीछे छोड़ने वाली विरासत कोहली ने कहा कि इस टेस्ट सीरीज के पहले ही मैच में शतक और अर्धसीक लगाते हुए अपने धाक जमा ली। सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को बेशक हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन कप्तान कोहली ने 14 9 और 51 रन की पारी खेलें जमकर सुर्खियां बटोरी। हालांकि इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में कप्तान साहब का बल्ला खामोश रहा।

तीसरे टेस्ट में फिर जमाया रंग-
इस समय भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैड की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच नॉटिंघम में जोड़ा जा रहा है। फिलवेट भारतीय टीम इस मैच में ड्राइविंग सीट पर है। भारत की बढ़त 400 से अधिक रनों की हो रही है। भारत को इस मजबूत स्थिति में पहुंचाने में सबसे बड़ा भूमिका कप्तान कोहली की रही। कोहली ने पहली पारी में 97 रनों की सर्वोच्च पारी खेली। जबकि दूसरे पारी में वे 93 रन बना कर खेल रहे हैं। साथ ही रहाणे, पुजारा और हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया।

कोहली ने बनाया विशेष रिकॉर्ड-
मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से कप्तान कोहली ने कहा कि खुद का अपना 90 वां रन बनाया गया, वैसे ही उनके नाम पर एक विराट रिकॉर्ड दर्ज किया गया। इस मामले में कोहली भारत के ही नहीं एशिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बन गए। दरअसल कोहली ने इंग्लैंड ने ब्रेड कप्तान किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया गया है। इस कीर्तिमान को बनाने के मामले में कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

18 साल बाद टूटा अजहर का रिकॉर्ड-
अजहरुद्दीन ने वर्ष 1 99 0 में इंग्लैंड दौरे पर 426 रन बनाया था। जो कि इंग्लैंड में किसी भी एशियाई कप्तान के बल्ले से एक सीरीज में निकला सबसे ज्यादा रन था। आज कप्तान कोहली ने अजहरुद्दीन के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बताते हुए चले कि कोहली को अब भी इस सीरीज में दो टेस्ट मैच खेलना है। ऐसे में संभव है कि वो अपने इस नए रिकॉर्ड को और ऊंचाई दे।