SPONSOR ADS

Saturday, 25 August 2018

आप के फोन से बैटरी क्यों नहीं निकलती? दिल दहला देने वाली सच्चाई ?

दोस्तो, आपको पहले वाले फोन्स तो याद ही होंगे जिनका पिछले वाला ढक्कन खोलकर हम बैटरी को आसानी से बदल सकते थे। लेकिन आजकल लगभग हर मोबाइल में इनबिल्ट बैटरी लगी हुई है जिसे ना तो हम निकाल सकते है, और ना ही बदल सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके पीछे असल वजह क्या है ? मोबाइल कंपनियां चाहती क्या है ? तो चलिए जानते है इसके पीछे की सच्चाई।



वैसे तो रिमूवेबल बैटरी के अपने अपने फायदे है। लेकिन नॉन रिमूवेबल बैटरी थोड़ी ज्यादा सुरक्षित है। और फोन मे कंपनिया जगह एडजस्ट करके अपने हिसाब से छोटी बड़ी आडी टेढ़ी जगह पर बैटरी को लगा सकते है। इस तरह की बैटरी की वजह से फोन थोड़े स्टाइलिश भी लगते है और पतले फोन बनाने में भी आसानी होती है। इसके साथ ही फोन कंपनिया फोन की मजबूती के लिए भी ऐसा करती है। आजकल के फोन इस तरह से असेंबल किए जाते है की गिरने पर कुछ भी नुकसान ना हो।

लेकिन ये सब मेन कारण नहीं है, इसका सबसे मेन कारण यह है कि फोन कंपनिया चाहती है कि आप हर साल फोन को बदलते रहे। फोन कंपनी नहीं चाहती कि आप एक ही मोबाइल सालो साल चलाए। आज कल की मोबाइल में जो बैटरीज होती है वी लिथियम आयन टेक्नोलॉजी की होती है जो समय के साथ अपना पॉवर खोती रहती है। इसलिए एक दो साल बाद आपका मोबाइल ठीक होता है लेकिन बैटरी बड़ी जल्दी डाउन होने लगती है। बैटरी कम चलने की वजह से हमे आखिर मोबाइल बदलना ही पड़ता है। मोबाइल कंपनी यही चाहती हैं। तो जब तक एडवांस बैटरी की कोई टेक्नोलॉजी नहीं आती तब तक ये सिलसिला ऐसे ही चलते रहेगा।


तो दोस्तो आपको कोनसी बैटरी पसंद है रिमूवेबल या नॉन रिमूवेबल ? कमेंट करके जरूर बताएं और इसी तरह की जानकारी के लिए ऊपर नीचे दिए फॉलो बटन को दबाकर हमे फॉलो जरूर करे, आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद !